अगले साल से कैंसर का होगा शर्तिया इलाज!

अगले साल से कैंसर का होगा शर्तिया इलाज!

आए दिन किसी न किसी बॉलिवुड सिलेब्रिटी को कैंसर होने की बात सुनकर आपको भी यही आश्चर्य हो रहा होगा कि आखिर यह बीमारी कितनी तेजी से दुनिया भर में फैल रही है। सिर्फ सिलेब्स ही नहीं बल्कि हमारे पास भी हर दिन किसी न किसी को कैंसर होने की बात सुनने को मिल ही जाती है। इन सबके बीच कैंसर से जुड़ी एक अच्छी खबर भी सुनने को मिल रही है कि साल 2020 तक यानी अगले एक साल में कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का 100 फीसदी इलाज संभव हो पाएगा और यह दावा किया है इजरायल की एक बायोटेक कंपनी ने।

बायोटेक कंपनी AEBi का दावा 
वैसे तो मेडिकल की दुनिया में कैंसर की बीमारी का अलग-अलग तरह का इलाज मौजूद है लेकिन कोई भी इस बीमारी को पूरी तरह से यानी 100 फीसदी खत्म करने का दावा नहीं करता। लेकिन इजरायल की कंपनी ऐक्सिलेरेटेड इवॉलूशन बायोटेक्नॉलिजी लिमिटेड (AEBi) जिसकी स्थापना साल 2000 में ITEK विजमन टेक्नॉलजी इन्क्यूबेटर ने किया था, का दावा है कि वे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को पूरी तरह से ठीक कर सकते हैं। 

पहले दिन से असर करेगी कैंसर की दवा 
AEBi के बोर्ड ऑफ चेयरमैन ने एक इंटरव्यू में दावा किया कि उनके द्वारा बनाई जा रही कैंसर की दवा पहले दिन से ही असरदार साबित होगी जो कुछ हफ्तों तक चलेगी और मरीज को पूरी तरह से ठीक कर देगी। इतना ही नहीं कंपनी चेयरमैन का यह भी दावा है कि उनकी इस दवा का बेहद कम या फिर समझिए बिलकुल भी किसी तरह का कोई साइड-इफेक्ट नहीं है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कैंसर के लिए उनकी कंपनी जो इलाज विकसित कर रही है वह मार्केट में मौजूद दूसरे इलाजों की तुलना में काफी सस्ता भी होगा।

कैंसर के रिसेप्टर पर हमला करती है नई दवा MuTaTo 
बायोटेक कंपनी AEBiने जो इलाज विकसित किया है उसे उन्होंने नाम दिया है- MuTaTo यानी मल्टी-टार्गेट टॉक्सिन जो SoAP टेक्नॉलजी पर आधारित है। इस बायोटेक कंपनी के सीईओ डॉ इलैन मोराद ने कहा कि उन्होंने सबसे पहले इस बात से शुरुआत की कि फिलहाल मार्केट में मौजूद कैंसर से जुड़ी दवाएं और ट्रीटमेंट पूरी तरह से असर क्यों नहीं कर रहे हैं और उसके बाद उन्होंने कैंसर से निपटने के लिए असरदार तरीका खोजना शुरू किया। ज्यादातर कैंसर की दवा किसी खास टार्गेट या कैंसर सेल पर हमला करती हैं जबकि MuTaTo कैंसर सेल के रिसेप्टर यानी अभिग्राहक पर 3 तरफ से हमला करता है। 

हर साल कैंसर से 1.80 करोड़ नए मामले आ रहे सामने 
कंपनी का दावा है कि उनकी यह दवा और ट्रीटमेंट का चूहों पर सफल प्रयोग किया जा चुका है और अब इसे इंसानों पर प्रयोग किया जाएगा जिसके बाद कैंसर की यह दवा अगले साल यानी 2020 में मार्केट में आ जाएगी। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनियाभर में हर साल कैंसर के 1 करोड़ 80 लाख नए मामले सामने आ रहे हैं।

(Navbharattimes.com से साभार)

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।